पत्रकार सुरक्षा कानून बनवाने की मांग को लेकर प्रन्यास ने राज्यपाल को भेजा पत्र



श्रीगंगानगर/राजस्थान। एडिटर एंड जर्नलिस्ट मीडिया काउंसिल प्रन्यास के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने आज पत्रकार सुरक्षा कानून बनवाने की मांग को लेकर राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र को ईमेल और डाक के जरिये पत्र प्रेषित किया। पत्र में लिखा कि प्रदेश में पत्रकारों पर हमले एवं झूठे मुकदमे वर्षों से होते आ रहे हैं, जिससे सीधे तौर पर प्रेस कि आजादी को कुचलने का निंदनीय एवं शर्मनाक प्रयास होता आ रहा है। पत्र में लिखा कि हमारे प्रन्यास के सक्रिय पदाधिकारी सुरेंद्र गौड़ एवं उनके पुत्र रोबिन पर भी कई दफा हमले हुए हैं। जिनके करीब 3 से 4 परिवाद गजसिंहपुर थाने में दर्ज भी है। 

’एडिटर एंड जर्नलिस्ट मीडिया काउन्सिल प्रन्यास राजस्थान’ प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून कि मांग करता आ रहा है। पत्रकार सुरक्षा कानून लागू होने से उन पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी जो जीवन को खतरे में डालकर पत्रकारिता कर रहे हैं। भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों, माफिया, नेताओं और अपराधिक तत्वों को उजागर करने वाले पत्रकारों के लिए सुरक्षा आवश्यक हो चली है।

 देश भर के समस्त राज्यों में सरकारों पर पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने के लिए विभिन्न पत्रकार संगठनों ने समय-समय पर मांगे उठाई है। लेकिन सरकारों ने इसे गम्भीरता से नहीं लेते हुए पत्रकारों कि जिंदगी को खतरे में डाल रखा है। पत्र में साफ़ लिखा गया कि ’ईजेएमसी’ पत्रकारों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होने देगा। पत्रकार के जीवन पर छाये हर पल खतरे को देखते हुये एक विशिष्ट कानून की जरूरत है जिससे पत्रकारिता से जुड़े पत्रकार डर के बिना अपनी जिम्मेदारी निभा सकें। पत्रकारों पर प्रतिदिन होने वाले हमले और हत्याएं मान्यवर जी आपसे छुपी हुई नहीं है। ’इजेएमसी’ संगठन ने लिखा कि प्रन्यास आपसे उम्मीद करता है कि आप इस अति गंभीर विषय पर संज्ञान लेते हुए उचित कदम उठायेंगे।



0 टिप्पणियाँ