पत्रकार सुरक्षा कानून लागू कराने की मांग,प्रदेश के पत्रकारों ने जयपुर मे भरी हुंकार



जयपुर में संयुक्त पत्रकार संगठन मोर्चा राजस्थान के बेनर तले राजस्थान भर से आए पत्रकार बंधुओं ने पत्रकार सुरक्षा कानून प्रदेश में लागू किए जाने की मांग को लेकर विधानसभा कूच किया।

सुबह ग्यारह बजे सैकड़ों की संख्या में एकत्रित पत्रकारों का जत्था पिंक सिटी प्रेस क्लब से पुलिस सुरक्षा जाप्ते में विधानसभा के लिए रवाना हुआ। जहां पत्रकारो को पुलिस ने बेरिकेट्स लगा कर विधानसभा के पास ही रोक लिया। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और सरकार के नुमाइंदों की ओर से बात नहीं बनने पर एक शिष्ट मंडल विधानसभा के लिए रवाना हुआ।राज्य सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शिष्टमंडल से वार्ता के चलते खाचरियावास स्वयं पत्रकारों के धरने स्थल पर पहुंचे और उन्होंने सभी पत्रकारों को आश्वास्त किया कि अशोक गहलोत स्वयं मीडिया फ्रैण्डली हैं और पत्रकारों की सुरक्षा कानून की मांग प्रदेश में जल्दी हज अस्तित्व मे आ जाएंगी। उन्होंने उपस्थित पत्रकारों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वह स्वयं भी प्रदेश के पत्रकारों की इस मांग का समर्थन करते हैं।साथ ही उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही मुख्यमंत्री से मिले वह इसका भी प्रयास करेंगे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार ने अपने जन घोषणा पत्र में पत्रकारों से जो वादे किए हैं वह पुरा करना सरकार की जिम्मेदारी है।

राजस्थान की प्रेस सम्मानित हैं उनका सम्मान करना भी हमारी ही जिम्मेदारी है। आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेशाध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़, पिंक सिटी प्रेस क्लब के अध्यक्ष मुकेश मीणा और एडिटर एंड जर्नलिस्ट मीडिया काउंसिल के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा कि सरकार ने अपने घोषणापत्र में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने का वादा किया था। लेकिन पांचवां बजट पेश करने के बाद भी अब तक इसका प्रस्ताव सदन में नहीं रखा गया है। सरकार ने घोषणा करने के बाद अब वादाखिलाफी की है, पत्रकार इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।

ज्ञापन सौंपने के पश्चात एक संगठन कार्यालय में वरिष्ठ साथियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई जिसमें यह तय किया गया कि यदि सरकार शीघ्र ही पत्रकार सुरक्षा कानून लागू नहीं करती है तो संगठन सभी संगठनों को साथ लेकर आगामी माह में एक बड़ा आन्दोलन पुरे राजस्थान प्रदेश में खड़ा करेगा और उसके पश्चात हजारों की संख्या में पत्रकार अपनी इस प्रमुख मांग के साथ ही विभिन्न मांगों को लेकर राजधानी जयपुर में जुटेंगे।

पत्रकारों के इस संयुक्त पैदल मार्च में आई एफ डब्ल्यू जे संगठन के प्रदेशाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राठौड़ , राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष हरीश गुप्ता , जार के राकेश शर्मा , राधारमण शर्मा , पिरोयोडिकल प्रेस आफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष सन्नी आत्रेय , एडिटर एंड जर्नलिस्ट मीडिया काउंसिल के कुलदीप शर्मा, काउंसिल ऑफ जर्नलिस्ट के अनिल त्रिवेदी सहित 60 से भी अधिक प्रतिनिधि तथा विभिन्न संगठनों के सैंकड़ो पत्रकारो ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया।



0 टिप्पणियाँ